International Dance day 2024, Health, Lifestyle
अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस 2024 (Social Media)

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनुचित खानपान की वजह से व्यक्ति की सेहत पर असर पड़ता है, जिससे निजात पाने के लिए डांस को शामिल किया गया है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हमारे जीवन में नृत्य यानि (Dance) का एक अलग ही महत्व है जिसे लेकर आज 29 अप्रैल को दुनियाभर में ‘अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस’2024 (International Dance Day 2024) मनाया जा रहा है। यह दिन डांस की विधा को समर्पित दिन होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी और अनुचित खानपान की वजह से व्यक्ति की सेहत पर असर पड़ता है, जिससे निजात पाने के लिए डांस को शामिल किया गया है जिसके चलते आप एक डांस स्टाइल से अपनी चिंताओं और तनाव को पलभर में दूर कर पाएंगे। आइए जानते है डांस करने से क्या मिलते है फायदे।

मेंटल हेल्थ के अलावा जानें क्यों फायदेमंद है डांस

डांस करने से मानसिक तंदरूस्ती तो मिलती है लेकिन ऐसे कई फायदे मिलते है जिसका शायद आपको कम ही पता होगा, जानिए…

1- आपका बढ़ता है आत्मविश्वास

डांस करने से आपको एक अलग उत्साह और आत्मविश्वास मिलता है। जब आप डांस करने लगते है तो इसमें माहिर हो जाते है जब कभी इस विधा को दिखाने का मौका मिलता है तो आत्मविश्वास के साथ करने का जज्बा रखते है। इसे करने से मन को मजबूती और खुशी का अहसास होता है।

2- मूड रहता है टेंशन फ्री

यहां पर डांस की बात की जाए तो जब आपका मन उदास होता है तो आप अपने पसंदीदा गाने में झूमने लगते है तो आपको खुद खबर नहीं होती है कि, कब आपका मूड फ्रेश हो गया और आप डांस आत्मविश्वास से भर जाते है। कहते है डांस को लेकर उम्र का कोई बंधन नहीं होता कोई भी उम्र में डांस किया जा सकता है।

3- हैप्पी हार्मोन्स से होता है फायदा

जब आप डांस करने लगते है तो आपके शरीर में कई एंडोर्फिन जैसे हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होने लगते है इसके लिए बड़ी से बड़ी चिंता पल भर में दूर हो जाती है। अगर आप रोजाना भी कुछ वक्त डांस के लिए देते हैं, तो इससे भागदौड़ जिंदगी में होने वाले स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं। आप स्ट्रेस फ्री हो रह सकते है।

4- रिश्तों में बढ़ता है प्यार

डांस का नाता रिश्तों से भी होता है शायद आपको कम ही जानकारी हो, डांस करने से हैप्पी हार्मोंस शरीर में जब रिलीज होता है तो शरीर फुर्तीला बन जाता है। इसके लिए आप चिड़चिड़ेपन को दूर करते हुए डांस से हमेशा खुश रह सकते है। जिससे आपके रिश्ते में मजबूती आती है क्योंकि आप किसी परेशानी में घबराते नहीं शांति से काम लेते है।